STATE TODAY|सेवक का काम केवल सेवा होता है,जरूरतमंदों को ऑक्सीजन सुविधा उपलब्ध कराने में जुटा है पार्षद सोहन

जितेन्द्र पाठक

मुंगेली/लोरमी – मानव सेवा प्रभु सेवा है, सेवक का काम केवल सेवा करना होता है इसके लिए कोई पद या ओहदा मायने नहीं रखता। जरूरतमंदों को ऑक्सीजन मुहैया कराने में मुक्तिधाम स्वच्छता टीम के सदस्य सोहन डड़सेना कुछ इसी तरह काम कर रहे हैं।
आपको बताना चाहेंगे कि मुक्तिधाम स्वच्छता टीम में प्राध्यापक, शिक्षक, व्यापारी, पत्रकार ,जनप्रतिनिधि सहित अन्य गणमान्य मिलकर सेवा दें रहे हैं। लोरमी विकास मंच के तत्वाधान में जरूरतमंदों को ऑक्सीजन मुहैया कराने के लिए अभियान चलाया गया, इस हेतु दैवी संपद युवा सेवा समिति बिलासपुर ,सचिन जतिन सलूजा, श्रीधर टेंट हाउस, अनिल सलूजा, शैलेंद्र सलूजा, आकाश केशरवानी, श्रीराम कथा सेवा समिति एवं लोरमी विकास मंच के सदस्यों के सहयोग से ऑक्सीजन सिलेंडर व फ्लोमीटर की व्यवस्था की गई। वहीं संचालन की जिम्मेदारी मुक्तिधाम स्वच्छता टीम को सौंपी गई। मुक्तिधाम टीम की ओर से पार्षद एवं सदस्य सोहन डड़सेना के द्वारा तकनीकी सहयोग के साथ इसका बखूबी संचालन किया जा रहा है। डॉक्टर के निर्देशानुसार जरूरतमंद परिवारों को ऑक्सीजन मुहैया कराया जा रहा है। वहीं लोरमी गुरुद्वारा प्रबंध कमेटी के द्वारा भी ऑक्सीजन सिलेंडर की व्यवस्था की गई है। गुरुद्वारा द्वारा संचालित ऑक्सीजन सुविधा में पार्षद व समाजसेवी राजेंद्र सलूजा के द्वारा सेवा दी जा रही है। दैवी संपद युवा सेवा समिति बिलासपुर के सदस्य हर्ष,श्रीकांत द्विवेदी बताते हैं कि लोरमी में मुक्तिधाम स्वच्छता टीम के द्वारा जो सेवा कार्य किया जा रहा है वह सराहनीय है। इस सेवाकार्य में हम भी इनका साथ दे रहे हैं और जरूरतमंदों को ऑक्सीजन मुहैया करा रहे हैं। जनप्रतिनिधियों का यह स्वरूप देखकर बहुत अच्छा लगता है कि इस विपदाकाल में लोगों को सुविधा मुहैया कराने में जुटे हुए हैं। ऑक्सीजन सेवा के अंतर्गत पिछले 13 दिनों में 25 से अधिक मरीजों को सेवा पहुंचाई जा चुकी है। सोहन डड़सेना कहते हैं कि सभी धर्म से ऊपर इंसानियत व मानवसेवा का धर्म होता है। अगर इस विपत्तिकाल में हम एक दूसरे का सहयोग नहीं करेंगे तो प्रभु हमें कभी माफ नहीं करेगा। आपको बताना चाहेंगे कि मुक्तिधाम स्वच्छता की लोरमी के द्वारा कोरोना संक्रमण से मृतकाया का अंतिम संस्कार हेतु भी सेवा दी जाती है। इस कार्य में भी पार्षद सोहन डड़सेना का विशेष योगदान रहता है। टीम के संयोजक पवन अग्रवाल व शरद कुमार डड़सेना बताते हैं कि हमारे टीम का उद्देश्य मानव सेवा है। इस उद्देश्य के साथ साथ हम लॉकडाउन में परिवारों का मनोबल बढ़ाने के लिए ऑनलाइन टैलेंट प्रतियोगिता का भी आयोजन कर रहे हैं। वहीं पार्षद राजेंद्र सलूजा बताते हैं कि आक्सीजन की बेहतर सेवा देने के लिए हम सब प्रयासरत हैं। वास्तव में जनप्रतिनिधियों का ऐसा स्वरूप देखकर समाज को नई ऊर्जा मिलती है।

————————————–

मुक्तांजलि वाहन सेवा

आपको बताना चाहेंगे कि 3 साल पहले क्षेत्र में मुक्तांजलि वाहन सेवा उपलब्ध नहीं थी इसके चलते शोकाकुल परिवार को भटकना पड़ता था। व्हाट्सएप ग्रुप में नगर वासियों के सहयोग से मुक्तांजलि वाहन की खरीदी की गई और संचालन की जिम्मेदारी मुक्तिधाम स्वछता टीम को दी गई। मुक्तांजलि वाहन सेवा में पार्षद व टीम के सदस्य सोहन डड़सेना का विशेष योगदान रहता है। शोकाकुल परिवार को आधी रात को सुविधा देने के लिए सदैव तत्पर रहते हैं।