STATE TODAY|युवाओं की टीम “स्टार्स ऑफ टुमॉरो वेलफेयर सोसायटी” के द्वारा पर्यावरण को सुरक्षित रखने की दिशा में एकबार फिर शुरू किया गया वृक्षारोपण अभियान

मुंगेली/पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में कार्य कर रही संस्था “स्टार्स ऑफ टुमॉरो वेलफेयर सोसायटी मुंगेली” द्वारा बढ़ती गर्मी और घटते जलस्तर को देखते हुवे मुंगेली जिले में पर्यावरण संतुलन को बनाये रखने के उद्देश्य से विगत छः वर्षों से “हरियर मुंगेली-सुघ्घर मुंगेली” अभियान चलाते आ रही है। मानसून के दस्तक देते ही इस वर्ष भी अभियान की शुरूआत वीर शहीद धनंजय सिंह स्टेडियम में नीम के 10 पौधों का रोपण कर किया गया साथ ही पौधों की सुरक्षा के लिए ट्री गार्ड लगाया गया साथ ही पूर्व में लगे पौधों का मेंटेनेंस कार्य करते हुवे पौधों में उग आए खरपतवारों की सफाई कर खाद डाला गया एवं ट्री गार्ड के ऊपर बढ़ चुके पौधों की सुरक्षा के लिए अतिरिक्त जाली लगाया गया। बता दें कि इससे पहले इस संस्था द्वारा विगत 5 वर्षों में मुंगेली सहित आसपास के गांवों में हजारों पौधे रोपित किये जा चुके हैं जो अब वृक्ष बन मुंगेली जिले को हरियाली प्रदान कर रहे हैं। इस अवसर पर संस्था के अध्यक्ष महावीर सिंह ने कहा कि आप सभी जानते ही है इस वर्ष हमारा मुंगेली जिला पूरे छत्तीसगढ़ में सबसे अधिक गर्म रहा जिसकी मुख्य वजह कही न कहीं वृक्षारोपण का अभाव ही है। लोग पर्यावरण बचाने की बातें तो करते हैं, लेकिन दूसरी तरफ विकास के लिए लगातार पर्यावरण को नुकसान भी पहुंचा रहे है। इससे मानसून बदलना, भूजल स्तर में गिरावट, पृथ्वी का गर्म होना, प्लेट टेक्टोनिक्स में बदलाव और सबसे ज्यादा मृदा का स्खलन हो रहा है। इन सबसे बचने केवल एक ही उपाय है वृक्षारोपण। संस्था के सचिव विनोद यादव ने कहा कि दिन ब दिन बढ़ते तापमान एवं घटते जलस्तर को नियंत्रित करने का एकमात्र उपाय पौधों का रोपण व उनका संवर्धन ही है। इसी उद्देश्य को लेकर स्टार्स ऑफ़ टुमॉरो वेलफेयर सोसायटी द्वारा 2016 से लगातार हर वर्ष जुलाई व अगस्त के माह में पौधरोपण किया जाता है। संस्था के कोषाध्यक्ष धनराज सिंह परिहार ने इस अभियान के उद्देश्य को बताते हुवे कहा कि अभी तक हमारे संस्था के द्वारा हरियर मुंगेली-सुघ्घर मुंगेली अभियान के तहत विगत पांच वर्षों में 1500 से अधिक (1000 ट्री गार्ड के साथ और 500 से अधिक फेंसिंग युक्त स्थान में) पौधों का रोपण किया जा चुका है। जिसमें से ज्यादातर पौधें अब वृक्ष का रूप धारण कर चुके हैं।
इस अवसर पर संस्था के संयोजक रामपाल सिंह, सहसंयोजक रामशरण यादव, अध्यक्ष महावीर सिंह, सचिव विनोद यादव, कोषाध्यक्ष धनराज परिहार, आशीष सोनी, दीपक जैन, राहुल कुर्रे, मुकेश पांडेय, श्रेणिक पारख, गोखलेश सिंह, नीलेश केशरवानी, अनुराग सिंह, सूरज मंगलानी, गिरीश सुथार, विकास जैन, राहुल साहु, रॉकी सलूजा, कोमल चौबे, पप्पू शर्मा, नागेश साहू, राहुल मल्लाह, टीपू खान, श्रेयांश बैद, चित्रकान्त सिंह, वैभव ताम्रकार, पवन यादव, सुनील वाधवानी, सुरेश यादव, रवि साहू, संतोष जांगड़े, श्रीनाथ तिवारी सहित पर्यावरण प्रेमी और संस्था के सभी सदस्य उपस्थित रहे।

Author Profile

रवि शुक्ला / संपादक
Latest entries