STATE TODAY|BEMETATA:होम आइसोलशन में रहने वालों को ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत,विकासखण्ड स्तर पर कन्ट्रोल रुम स्थापित

संजू जैन
बेमेतरा :-कोरोना संक्रमण की दुसरी लहर तेजी से फैल रही है, इसका अनुमान इसी से लगाया जा सकता है कि मार्च के महीने में कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या जिले में कुल 937 थी, और अप्रैल के पहले सप्ताह में ही यह संख्या बढकर कुल 1797 तक हो गई है। मार्च से पहले तक कोरोना से हई मृत्यु की संख्या जहां 56 थी, मार्च 2021 से अप्रैल के प्रथम सप्ताह ही में 13 लोगों की मृत्यु हो चुकी है।
गौरतलब है कि वर्तमान में कोरोना से संक्रमित ऐसे व्यक्तियों को जिनको सामान्य लक्षण है, या लक्षण नहीं है, उनको घर पर ही पृथक आवास (होम आइसोलेशन) में 17 दिन रहने की सलाह दी जा रही है। जहां पृथक वास (होम आइसोलेशन) में रहते हुए, विभाग द्वारा दी गई दवाईयों का सेवन करते हुए अपने स्वास्थ्य की सतत निगरानी करनी होती है, व साथ ही होम आइसोलेशन के दिशा-निर्दैशों का कड़ाई से पालन करना होता है।

ऐसे 1166 व्यक्तियों को मार्च 2021 के बाद में होम आइसोलेशन में रख कर ईलाज मुहैया करया गया, जिसमें से 340 व्यक्तियों ने सफलता पूर्वक होम आइसोलेशन की अवधि पूर्ण कर ली व स्वस्थ्य हो चुके है वही 47 लोगों को परेशानी बढ़ने पर केाविड केयर सेंटर, बेमेतरा में रिफर किया गया व 780 लोग होम आइसोलेशन में सक्रिय रह रहे है।
कोरोना से संक्रमण होने पर तत्काल कन्ट्रोल रूम या नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र में जा कर दवाईयां व इलाज प्राप्त करने से संक्रमण की जटिलताओं से बचा जा सकता है। साथ ही संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में रह रहे या संपर्क में आये लोगों की यथाशीघ्र कोरोना जांच कराने से संक्रमण को फैलने से प्रभावी ढंग से रोका जा सकता है।

स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी अनुसार होम आइसोलेशन में रहने के लिए मरीजों को निम्न आवश्यक शर्तों का पूर्ण करना होता है-मरीज को लक्षण न हो या सामान्य लक्षण हो, अनियंत्रित बीपी, शुगर, अस्थमा, हृदय रोग, किडनी की बिमारियां या अन्य किसी गंभीर बिमारी से ग्रसित न हो, स्वतंत्र हवादार कमरा उपलब्ध हो, घर मे ही शौच व स्नान की व्यवस्थ हो, देखभाल करने के लिए स्वस्थ 18-45 वर्ष के व्यक्ति हो, नियमित स्वास्थ्य की सतत् निगरानी के लिए पल्स आॅक्सीमीटर, थर्मामीटर की उपलब्धता मरीज स्वयं कर सके, स्वयं की स्वास्थ्य जांच कर प्रतिदिन स्वास्थ्य विभाग को जानकारी साझा कर सके। कोरोना से संक्रमित व्यक्ति होम आइसोलेशन की जानकारी व होम आइसोलेशन में रह रहे व्यक्ति किसी भी प्रकार की स्वास्थ्य गत परेशानियों के लिए कंट्रोल रूम विकासखण्ड बेमेतरा-7879510567, विकासखण्ड बेरला-8815825722,

विकासखण्ड साजा-6266867936,

विकासखण्ड.नवागढ़-6267927830 या राज्य हेल्प लाइन नं-104 पर संपर्क कर सकते है।

होम आइसोलेशन मे रहने वाले वाले व्यक्तियों को अपने निर्धारित कमरे से बाहर निकलकर मेल-जोल करना सख्त मना होगा व साथ ही होम आइसोलेशन के दिशा-निर्देशों का पालन नहीं करने पर कोविड केयर संेटर में शिफ्ट कर दिया जावेगा व महामारी नियन्त्रण कानून के तहत आवश्यक कार्यवाही की जाएगी। होम आइसोलेशन में रह रहे व्यक्तियों को निम्न परिस्थितियों में तत्काल कन्ट्रोल रूम या नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र से सम्पर्क करना चाहिए-ऑक्सीजन सेचुरेशन 94 या उससे कम होना, लगातार तेज बुखार 1000एफ से ज्यादा होना, सांस लेने मे परेशानी व अत्याधिक थकान लगे इन परिस्थितियों मे तत्काल कन्ट्रोल रुम या नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र पर संपर्क कर सकते हैं।

कोरोना संक्रमण से बचने व प्रसार को रोकने के लिए आमजन से अपील की जाती है कि अनावश्यक घर से बाहर न निकले, भीडभाड वाली जगहो में जाने से बचें, मास्क व सेनिटाइजर का पूरे समय उपयोग करें व भौतिक दूरी का पालन करें।