STATE TODAY|छत्तीसगढ़ में भूपेश सरकार ने दिया 50 लाख कोविशील्ड-कोवैक्सीन का ऑर्डर,1 मई से शुरू होगा टीकाकरण अभियान..

रायपुर/छत्तीसगढ़ सरकार ने वैक्सीन के दोनों उत्पादकों सीरम इंस्टीट्यूट और भारत बायोटेक को 50 लाख डोज वैक्सीन का ऑर्डर दिया है। देश के दूसरे राज्यों की तरह छत्तीसगढ़ में भी 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों के लिए कोरोना टीकाकरण अभियान 1 मई से शुरू हो रहा है। प्रदेश की भूपेश बघेल सरकार ने इसके लिए 50 लाख वैक्सीन का ऑर्डर दिया है। लोगों को यह टीका मुफ्त लगाया जाएगा। इसके लिए राज्य के सभी ज़िलों के वैक्सीनेटर का प्रशिक्षण भी किया जा रहा है। शासकीय केन्द्र में होने वाला टीकाकरण पूरी तरह निःशुल्क होगा।

सीरम इंस्टीट्यूट और भारत बायोटेक दोनों कंपनियों से मंगाया जा रहा है 25-25 लाख डोज

भूपेश सरकार ने देश की दो बड़ी कंपनियों सीरम इंस्टीट्यूट और भारत बायोटेक को वैक्सीन का ऑर्डर दिया है। सीएम भूपेश बघेल ने बताया कि सीरम इंस्टीट्यूट और भारत बायोटेक दोनों कंपनियों से 25-25 लाख डोज मंगाया जा रहा है।

प्रदेश में 1.20 करोड़ लोगों को लगाया जाएगा टीका

सीरम इंस्टीट्यूट के कोविशील्ड के मुकाबले भारत बायोटेक की कोवैक्सीन महंगी है। इसलिए राज्य सरकार कोवैक्सीन का ऑर्डर देने से बच रही थी। लेकिन एक ही कंपनी को ऑर्डर देने से सरकार उस पर पूरी तरह निर्भर हो जाती। इससे बचने के लिए दोनों कंपनियों को ऑर्डर देने का फैसला किया गया। प्रदेश में 1.20 करोड़ लोगों को टीका लगाया जाना है। इस बीच मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन को चिट्ठी लिखी है। उन्होंने राज्यों को भी केंद्र सरकार की दर पर वैक्सीन देने का आग्रह किया है। राज्य सरकार को कोविशील्ड 400 रुपये प्रति डोज और कोवैक्सीन 600 रुपये प्रति डोज की कीमत पर मिल रही है। जबकि वैक्सीन केंद्र सरकार को 150 रुपए प्रति डोज की दर से मिल रही है।