BEMETARA:अभिव्यक्ति” नारी के सम्मान में महिलाओं की सुरक्षा के संबंध में जागरूकता अभियान की समापन कार्यक्रम में बालिकाओं और महिलाओं का किया सम्मान

संजू जैन
बेमेतरा:पुलिस अधीक्षक बेमेतरा श्री दिव्यांग पटेल के निर्देशन में “अभिव्यक्ति” नारी के सम्मान में महिलाओं की सुरक्षा से संबंधित सात दिवसीय जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है जिसके तहत आज दिनांक 14.03.2021 को रक्षित केन्द्र बेमेतरा में “अभिव्यक्ति” नारी के सम्मान में महिलाओं की सुरक्षा से संबंधित सात दिवसय कार्यक्रम की समापन का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि नगरपालिका अध्यक्ष बेमेतरा श्रीमती शकुंतला साहू, विशिष्ट अतिथि जिला पंचायत सदस्य श्रीमती शशिप्रभा गायकवाड, अति. पुलिस अधीक्षक बेमेतरा विमल कुमार बैस, एसडीओपी बेरला एवं “अभिव्यक्ति” कार्यक्रम की बेमेतरा जिला नोडल अधिकारी श्रीमती ममता देवांगन, रक्षित निरीक्षक वैभव मिश्रा, महिला सेल प्रभारी उप. निरीक्षक नीता राजपूत, प्र. आर. पुनम ठाकुर, मंच संचालिका म.आरक्षक वर्षा चौबे, रितु यादव, बालमति नायक, सेवानिवृत्त उप. निरी. सुमिता यादव, सखी सेंटर, समाजसेवी, लायनेस क्लब, वत्सला फाउंडेशन के सदस्य, सफाई कर्मी, शिक्षिका, बालिकाएं, जनप्रतिनिधियों व अन्य विभागो की महिलाओं के आतिथ्य में “अभिव्यक्ति” नारी के सम्मान महिलाओं की सुरक्षा से संबंधित सात दिवसीय कार्ययोजना का समापन एवं बालिकाओं/ महिलाओं का सम्मान किया गया।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि नगरपालिका अध्यक्ष बेमेतरा श्रीमती शकुंतला साहू ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि सशक्त महिला ही सशक्त समाज का निर्माण करती हैं। उन्होने महिला सशक्ति करण पर जोर देते हुए कहा कि वर्तमान में महिलाएं आर्थिक एवं शारीरिक रूप से सशक्त होने के साथ – साथ अपने अधिकारो के प्रति जागरूक रहते हुए सशक्त रहते हुए सशक्त समाज का निर्माण कर रही है।

विशिष्ट अतिथि जिला पंचायत सदस्य श्रीमती शशिप्रभा गायकवाड ने महिलाओं को समाज का दर्पण बताते हुए कहा कि महिलाएं वर्तमान स्थिति में नारी ने जो साहस का परिचय दिया है, आज नारी भागीदारी के बिना कोई भी काम पूर्ण नही माना जा रहा है। महिला घर में हो या बाहर नारी को विश्व भर में सम्मान की दृष्टि से देखा जाता है। यह हमारी जिम्मेदारी है कि हम उस महिला की सराहना करें और उसका सम्मान करें जो अपने जीवन में सफलता हासिल कर रही हैं।
अति. पुलिस अधीक्षक बेमेतरा विमल कुमार बैस ने कहा कि महिला सशक्तिकरण के क्षेत्र में समुचित कार्य कर महिलाओं एवं बच्चो को न्याय दिलाने, महिला किसी भी मामले में पुरूषों से पीछे नहीं है वह अपने काबिलियत के दम पर वो हर काम कर सकती है जो पहले सिर्फ ही पुरूष किया करते थे। सभी क्षेत्रों में भागीदारी के साथ – साथ क्षेत्र के विकाश में भी महत्वपूर्ण भागीदारी निभाई जा रही है।
एसडीओपी बेरला एवं “अभिव्यक्ति” कार्यक्रम की बेमेतरा जिला नोडल अधिकारी श्रीमती ममता देवांगन ने कहा कि जिले में सभी के कार्यो में समन्वय स्थापित कर, महिलाओ एवं बच्चो को सशक्त बनाने उन्हे उचित विधिक सलाह प्रदाय करने का अपेक्षा कर सभी के सहयोग करने की बात कही। महिलाओं की सामाजिक, आर्थिक उन्नति के क्षेत्र में महत्वपूर्ण भागीदारी निभाई जा रही है।
महिला सेल प्रभारी उप. निरीक्षक नीता राजपूत, सेवानिवृत्त उप. निरी. सुमिता यादव एवं लायनेंस क्लब, वत्सला फाउडेंशन व अन्य उपस्थित बहनो द्वारा कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जिले में सभी के कार्यो में समन्वय स्थापित करने तथा कुछ घटनाओ के संबंध में चर्चा करते हुए यह भी बताया कि बच्चे दुसरे के झांसे में आकर भाग जाते हैं उसके बाद उनके माता – पिता पर क्या गुजरती है वह लोग नहीं जानते और जो अपने माता – पिता के मान – सम्मान के बारे में नहीं सोचते व जो अपने माता – पिता के नहीं हो सके इसकी क्या गारंटी है कि जिसके साथ भागे है वह उनको धोखा न दें। बच्चो को बताया कि यदि किसी प्रकार कि समस्याएं होती है तो अपने माता – पिता को अवश्य ही बताये। ताकि समय रहते उन समस्याओं का निराकरण कर सके। क्योकि माता – पिता हर परिस्थिति में अपने बच्चों की भलाई ही चाहते है। एवं गीतों के माध्यम से बालिकाओं एवं महिलाओं के संबंध में बताया गया।
बालिका कुमारी पल्लवी एवं हेमलता ने अपना अभिमत व्यक्त किया। जिससे वहां पर उपस्थित सभी माता – बहने भावुक हो गई। जिसके बाद सभी माताओं एवं बहनों के द्वारा बालिकाओं को संतवाना देत हुए उनका हौसला अफजाई किया गया।
इस दौरान स्कुली बालिकाओं को रंगोली में कु. हेमलता, जेठिया साहू, राधा एवं निबंध/स्लोगन/कविता में सुमन पाटिल, टिकेश्वरी वर्मा/पल्लवी, खिलेश्वरी वर्मा, सखी सेंटर, वत्सला फाउडेंशन, लायनेंस क्लब एवं अन्य विभागों, सामाजिक संस्थाओं की महिलाओं को उनके कर्तव्य/दायित्वों के बेहतर निर्वहन के लिए सम्मानित किया गया।
कार्यक्रम के दौरान रक्षित निरीक्षक वैभव मिश्रा, सउनि अरविंद शर्मा, महिला प्रधान आरक्षक पुनम ठाकुर, प्र.आर. दुष्यंत ठाकुर, महिला आरक्षक रितु यादव, बालमति, आरक्षक गोविंद सिंह, प्रीतेश महिलांग, धर्मेंद्र साहू, हेमंत कुमार, राजेश राजपूत, श्रवण चंद्राकर, जय गुप्ता, राजू सोनी एवं अन्य स्टाफ व सखी सेंटर, वत्सला फाउडेंशन, लायनेंस क्लब एवं अन्य विभागों, सामाजिक संस्थाओं की माता – बहने उपस्थित रही।