STATE TODAY|BEMETARA:जरूरी खाद्य सामग्री वाजिब दर पर ही विक्रय करें-कलेक्टर,लाॅकडाउन के दौरान घरेलु राशन सामग्री की होम डिलवरी की सुविधा

संजू जैन
बेमेतरा:-कोरोना वायरस के संक्रमण को रोक.ने जिले मे 05 मई तक सम्पूर्ण बेमेतरा जिले को कंटेनमेंट क्षेत्र (लाॅकडाउन) घोषित किया गया है, ऐसी परिस्थिति मे जिले के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में चावल-दाल जैसी राशन सामग्रियों और सब्जियों के दाम बढ़ने तथा उनकी कालाबाजारी एवं जमाखोरी की अपुष्ट ख़बरों को कलेक्टर शिव अनंत तायल ने गम्भीरता से लिया है। लॉकडाउन के दौरान आम लोगों को परेशानी न हो इसे ध्यान मे रखकर सवेरे 06 बजे से दोपहर 02 बजे तक किराना दुकानों से होम डिलवरी की सुविधा प्रदान की गई है। जिससे लोगों को जरुरी खाद्य समाग्री मिलती रहे। कलेक्टर ने किसी भी परिस्थिति में आवश्यक चीजों को, सामान्य दिनों की तरह वाजिब दामों से अधिक दाम पर नहीं बेचने तथा राशन, सब्जियों आदि की कालाबाजारी तथा जमाखोरी नहीं करने को कहा है। श्री तायल ने सभी व्यापारियों और राशन दुकानों में उपलब्ध सामग्रियों का स्टॉक निरीक्षण करने के निर्देश प्रशासनिक अधिकारियों को दिये हैं।

ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्रों में ग्रासरी (चावल, दाल, आटा, खाद्य तेल एवं नमक, आलू-प्याज) दूध, सब्जी को गली मौहल्लों एवं काॅलोनीयों में विक्रय की अनुमति केवल स्ट्रीट वेंडर्स अर्थात ठेले वालों को प्रातः 06ः00 बजे से अपरान्ह 02ः00 बजे तक ही होगी किन्तु मास्क धारण करना फिजिकल डिस्टेंसिंग का कड़ाई से पालन करना अनिवार्य होगा, किन्तु पोल्ट्री फार्म, मटन, मछली की दुकानें भौतिक रूप से नहीं खुलेंगी और न ही दुकानों के माध्यम से ग्राहकों बेची जायेगी।

दुकान संचालक किराना सामान की आपूर्ति दुकान खोलकर सीधे नागरिकों को नहीं कर सकेंगे। दुकान खोलकर सीधे ग्राहकों को सामान बेचते पाए जाने पर दुकान संचालक विरूद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

कलेक्टर ने कहा कि जरूरी खाद्य सामग्री वाजिब दर पर ही बिक्री करना सुनिश्चित करें। किसी भी दुकानदार द्वारा अधिक दाम में चीजों की बिक्री की सूचना मिलने पर संबंधित विक्रेता के विरूद्ध विधिसम्मत प्रकरण तैयार कर कार्यवाही सुनिश्चित करें। कलेक्टर श्री तायल ने यह भी निर्देश दिये हैं कि यदि कोई दुकानदार, संस्थान आवष्यक वस्तुओं को एमआरपी से अधिक दाम में बेचते हुये पाया जाता हैं तो उसके विरूद्ध भारतीय दण्ड संहिता 1860 के तहत् कड़ी कानूनी कार्यवाही की जायेगी।