STATE TODAY|कोरोना का कोहराम:प्रदेश में अब इन 3 जिलों में भी जारी हुआ टोटल लॉकडाउन का आदेश,प्रदेश के 7 जिलों में पहले ही लगाया जा चुका है लॉकडाउन

रायपुर/छत्तीसगढ़ में कोरोना की दूसरी लहर ज्यादा खतरनाक हो रही है.आज रायगढ़ में 14,महासमुंद जिले में 14 अप्रैल से 22 अप्रैल तक टोटल लॉकडाउन लगा दिया गया है.वहीं कोरबा में 12 अप्रैल से टोटल लॉकडाउन लगाया गया है.तीनों जिलों में 22 अप्रैल तक के लिए लॉकडाउन रहेगा.कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए जिला प्रशासन ने फैसले लिए हैं.इन तीन जिलों को मिलाकर अब तक प्रदेश के 10 जिलों में लॉकडाउन लग चुका है.इधर प्रदेश में हर रोज कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा बढ़ रहा है. एक दिन पहले के आंकड़ों के मुताबिक, प्रदेश में 68125 मरीज हैं. इनमें से 2800 से अधिक को ऑक्सीजन सपोर्ट पर रखा गया है. अस्पतालों में ऑक्सीजन वाला बेड मिलने में भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है.

प्रदेश में कोरोना संक्रमण के आंकड़े बेहद डरा रहे हैं. आज तक जहां 4654 लोगों की मौत हुई है,वहीं संक्रमितों की संख्या चार लाख 86 हजार 78 हो गई है. इस बार जो दूसरी लहर है, उससे स्थिति इतनी खराब है कि डॉक्टरों का कहना है कि अस्पताल आने वाले हर पांचवे मरीज में सांस लेने में तकलीफ दिख रही है. एम्स के कोरोना विभाग के नोडल अधिकारी डॉ अजय बेहरा का भी कहना है कि ज्यादातर केस में ऑक्सीजन की जरूरत पड़ रही है. मरीज को सांस लेने में दिक्कत होने लगी. जिस तरह से मरीज अस्पताल पहुंच रहे हैं,ऐसे में अस्पतालों में अधिक से अधिक ऑक्सीजन युक्त बेड की व्यवस्था बनानी पड़ेगी. रायपुर के अस्पतालों पर मरीजों की भीड़ का भारी दबाव है.

रायपुर जिला प्रशासन ने 12 नये कोविड केयर सेंटर बनाने का काम शुरू किया है. इनके बन जाने से मरीजों के लिये 2730 बेड की सुविधा बढ़ जाएगी. इसमें 760 में ऑक्सीजन की सुविधा होगी. रायपुर एम्स ने भी अपने यहां 20 आईसीयू बेड बढ़ाएं हैं. इनकी संख्या 40 से बढ़ाकर 60 कर दी है.इधर चार ऑक्सीजन प्लांट को मेडिकल ऑक्सीजन बनाने की अनुमति दी. इसमें से पंकज गैस को प्रतिदिन 500 से 700 सिलेंडर,नाहटा गैस को प्रतिदिन 100 से 200 सिलेंडर,गोदावरी गैस को 50 और अमृत गैस को 100 सिलेंडर प्रतिदिन आपूर्ति करना है.

स्वास्थ्य संसाधन बढ़ाए जा रहे हैं:स्वास्थ्य मंत्री

वहीं स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव का कहना है कि लगातार संसाधन बढ़ाए जा रहे हैं. अस्पताल भी बढ़ाने की तैयारी है. अभी प्रदेश में 36 विशेषीकृत कोविड अस्पताल, 66 कोविड केयर सेंटर्स और 78 निजी अस्पतालों में कोरोना के इलाज की सुविधा दी जा रही है. इनमें कुल 16207 बिस्तरों की व्यवस्था है. इनमें से 3446 बिस्तरों में ऑक्सीजन की सुविधा है. इनमें 902 एचडीयू और 1167 आईसीयू बिस्तर शामिल है.

रायगढ़ में 14 अप्रैल से लगेगा टोटल लॉकडाउन

रायगढ़ जिले में 14 अप्रैल सुबह 6 बजे से टोटल लॉकडाउन लगा दिया गया है. 22 अप्रैल तक रहेगा. कलेक्टर भीम सिंह ने बताया कि इस दौरान सुबह 6 बजे से 8 बजे तक और शाम 5 से 6.30 तक दूध मिलेगा.व्यवसायिक प्रतिष्ठान और शराब दुकानें बंद रहेंगी. वहीं मेडिकल सेवाएं चालू रहेंगी.

कोरबा में 10 दिन का लॉकडाउन

कोरबा में कोरोना के बढ़ते संक्रमण की चेन को ब्रेक करने के लिए जिला प्रशासन ने दस दिनों का टोटल लॉकडाउन की घोषणा की है, लॉकडाऊन 12 अप्रैल से 10 दिन के लिए टोटल लॉक डाउन रहेगा, कुछ आवश्यक चीजों को कुछ घंटे की छूट रहेगी, कलेक्टर किरण कौशल की टास्क फोर्स की बैठक में फैसला लिया है. कोरबा जिले में 12 अप्रैल को दोपहर 3 बजे से लॉकडाउन लगेगा, जो 10 दिनों तक प्रभावी रहेगा. दूध, न्यूज पेपर हॉकर, सब्जी दुकानों को कुछ देर की छूट होगी.कलेक्टर किरण कौशल कलेक्टोरेट कार्यालय में टास्क फोर्स की बैठक में फैसला लिया. कलेक्टर ने लोगों से अपील की है लॉकडाउन में प्रशासन और पुलिस का सहयोग कर कोरोना की चैन को तोड़ने में मदद करें.

महासमुंद में 8 दिन का टोटल लॉकडाउन

महासमुंद जिले में 14 अप्रैल से 22 अप्रैल तक टोटल लॉकडाउन लगा दिया गया है. 14 अप्रैल की सुबह 6 बजे से 22 अप्रैल की मध्य रात्रि 12 बजे तक लॉकडाउन रहेगा. इस अवधि में जिले की सीमाएं सील रहेंगी.
केवल मेडिकल के दुकानों को अपने समय पर खोलने की अनुमति होगी. पेट्रोल पंप संचालक केवल शासकीय वाहन, बैंक, ई-पास धारी को देंगे पेट्रोल-डीजल. सुबह 6 बजे से 8 बजे तक खुले रहेंगे डेयरी की दुकानें खुलेंगी.कलेक्टर डोमन सिंह ने आदेश जारी किया