STATE TODAY|अगर आपका भी है “जनधन” खाता तो जल्दी कर ले ये काम,नही तो हो जाएगा 1.3 लाख रुपयों का नुकसान

नई दिल्ली/केंद्र सरकार की ओर से देश की जनता को जनधन खाते की सुविधा दी जाती है.अगर आप भी यह खाता खुलवाते हैं तो आपको कई तरह की सुविधाएं दी जाती हैं, लेकिन अगर आप इंश्योरेंस का फायदा लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने खाते को आधार से लिंक कराना जरूरी है. अगर आपने खाते को लिंक नहीं कराया तो आपको 1.3 लाख रुपये का सीधा नुकसान हो सकता है.
बता दें इस खाते में ग्राहकों को रूपे डेबिट कार्ड दिया जाता है, जिसमें 1 लाख रु का दुर्घटना बीमा मिलता है, लेकिन अगर आप अपने खाते को आधार से लिंक नहीं कराएंगे तो आपको ये बेनिफिट नहीं मिलेगा. यानी सीधे-सीधे आपका एक लाख रुपए का नुकसान होगा. इसके अलावा इस खाते पर आपको 30000 रु के एक्सीडेंटल डेथ इंश्योरेंस कवर ये कवर भी बैंक खाते से आधार लिंक होने पर ही मिलता है. इसलिए आप फटाफट अपने खाते को आधार से लिंक करा लें

इस तरह लिंक कराएं खाता

आप बैंक जाकर खाते को आधार से लिंक कर सकते हैं. बैंक में आपको आधार कार्ड की एक फोटो कॉपी, अपना पासबुक ले जाना होगा. कई सारे बैंक अब मैसेज के जरिए भी खाते को आधार से लिंक कर रहे हैं. स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया के ग्राहक अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से मैसेज बॉक्स में जाकर UID आधार नम्बर,खाता नम्बर लिखकर 567676 पर भेज दे,आपका बैंक खाता आधार से जुड़ जाएगा,ध्यान रहे अगर आपके आधार और बैंक में दी गयी मोबाईल नम्बर अलग-अलग है तो लिंक नही होगा,इसके अलावा आप अपने नजदीकी ATM से भी आप अपने खाते को आधार से लिंक कर सकते है

इस तरह मिलती है 5 हजार रुपये निकालने की सुविधा

प्रधानमंत्री जन धन अकाउंट पर ग्राहकों को 5000 रुपये की ओवरड्राफ्ट सुविधा मिलती है.ओवरड्राफ्ट की सुविधा का फायदा लेने के लिए आधार कार्ड होना जरूरी है.इसके अलावा PMJDY अकाउंट आधार कार्ड से लिंक भी होना चाहिए.इस योजना के तहत पीएम मोदी का उद्देश्य हर परिवार के लिए एक बैंक खाता खोलने का था.जनधन योजना के तहत आप 10 साल से कम उम्र के बच्चे का खाता भी खुलवा सकते हैं.

इस अकाउंट के फायदे:

>> 6 महीने बाद ओवरड्राफ्ट सुविधा
>> 2 लाख रुपये तक एक्सिडेंटल इंश्योरेंस कवर
>> 30,000 रुपये तक का लाइफ कवर,जो लाभार्थी की मृत्यु पर योगयता शर्ते पूरी होने पर मिलता है.
>> डिपॉजिट पर ब्याज मिलता है.
>> खाते के साथ फ्री मोबाइल बैंकिंग की सुविधा भी दी जाती है.
>> जन धन खाता खोलने वाले को रुपे डेबिट कार्ड दिया जाता है जिससे वह खाते से पैसे निकलवा सकता है या खरीददारी कर सकता है.
>> जनधन खाते के जरिए बीमा, पेंशन प्रोडक्ट्स खरीदना आसान है.
>> जनधन खाता है तो पीएम किसान और श्रमयोगी मानधन जैसी योजनाओं में पेंशन के लिए खाता खुल जाएगा.
>> देश भर में पैसों के ट्रांसफर की सुविधा
>> सरकारी योजनाओं के फायदों का सीधा पैसा खाते में आता है.

पुराने खाते को ऐसे बनाएं जनधन खाता

आपका कोई पुराना बैंक खाता है तो उसे भी जनधन खाता में बदलवाना आसान है.इसके लिए आपको बैंक ब्रांच में जाकर रुपे कार्ड के लिए आवेदन करना होगा और एक फॉर्म भरते ही आपका बैंक अकाउंट जनधन योजना में ट्रांसफर कर दिया जाएगा.