राज्य पिछड़ा वर्ग आयोग के अध्यक्ष थानेश्वर साहू ने अधिकारियों की ली बैठक,सरकार के योजनाओं का लाभ हर वर्ग को मिले इसके लिए योजनाओं का बेहतर क्रियान्वयन सुनिश्चित करें:थानेश्वर साहू

छत्तीसगढ़ के बेमेतरा जिला से विभागीय अधिकारी योजनाओं का बेहतर क्रियान्वयन सुनिश्चित करें –अध्यक्ष पिछड़ा वर्ग आयोग

बेमेतरा/राज्य पिछड़ा वर्ग आयोग के अध्यक्ष थानेश्वर साहू ने जिला पंचायत सभाकक्ष मे समीक्षा बैठक लेकर शासन द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं एवं कार्यक्रमों के क्रियान्वयन की समीक्षा की। उन्होने अधिकारियों को निर्देश दिए कि विभिन्न विभागों द्वारा हितग्राही मूलक योजनाओं का संचालन किया जाता है,किन्तु प्रचार-प्रसार के अभाव मे वास्तविक एवं जरुरतमंद व्यक्ति को इसका लाभ नही मिल पाता इस ओर ध्यान दिये जाने की जरुरत है।

आयोग के अध्यक्ष साहू ने बैठक मे विभागवार अधिकारियों से शासकीय योजनाओं से अन्य पिछड़ा वर्ग के लाभान्वित हितग्राहियों की जानकारी ली और जरूरी निर्देश दिए। उन्होंने राज्य शासन द्वारा संचालित अन्य पिछड़ा वर्ग कल्याण संबंधित योजनाओं का अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार करने और योजनाओं से ज्यादा से ज्यादा लोगों को लाभान्वित करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। थानेश्वर साहू ने जिले के अन्य पिछड़ा वर्ग संवर्ग के विद्यार्थियों को जाति प्रमाण पत्र बनाने के लिए शासन द्वारा निर्धारित क्रीमी लेयर निर्धारण प्रावधानों का सावधानी से उपयोग करने के निर्देश दिए। उन्हांेने क्रीमी लेयर निर्धारण के लिए कृषि आय को शामिल नहीं करने और पिछड़ा वर्ग के तृतीय एवं द्वितीय श्रेणी के कर्मचारियों की आय को भी छुट होने की जानकारी बैठक में दी।

उन्होंने अधिकारियों से कहा कि वे अपने विभाग की योजनाओं से संबंधित लाभान्वित और अपने आर्थिक विकास करने वाले हितग्राहियों की सूची उपलब्ध करायें। उन्होंने ऐसे हितग्राहियों और उसकी उपलब्धियों का व्यापक प्रचार प्रसार करने कहा, ताकि अन्य हितग्राही उनसे प्रेरणा ले सकें। अंत्यावसायी, जिला व्यापार उद्योग केंद्र की समीक्षा करते हुए उन्होंने ऋण योजनाओं की हितग्राही चयन समिति में बैंक अधिकारियों को भी शामिल करने के निर्देश दिए ताकि बैंकों को भेजे जाने वाले सभी ऋण प्रकरणों को स्वीकृति मिल सके। उन्होंने स्वरोजगार योजनाओं के तहत दिए जाने वाले बैंक ऋण के लिए लक्ष्य बढ़ाने के लिए भी राज्य शासन से मांग करने के निर्देश अधिकारियों को दिए।