STATE TODAY|प्रदेश के गृहमंत्री ने की आमलोगों से अपील,ना डरना है,ना डराना है कोविड का टीका तुरंत लगवाना है:गृृहमंत्री ताम्रध्वज साहू,हारेगा कोरोना जीतेंगे हम कोरोना से जंग

संजू जैन
बेमेतरा:प्रदेश के गृृह मंत्री ताम्रध्वज साहू ने आम लोगो से कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिये सावधानी बरतने की अपील की है। उन्होने कहा है कि कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिये सबसे बेहतर उपाय इसके प्रभाव में आने से स्वयं को बचाना ही है। उन्होने कहा कि कोरोना महामारी आज हमारे सामने एक भीषण त्रासदी बन गया है। इस महामारी से हमें घबराना नही है, बल्की इससे बचने के लिए सभी आवष्यक उपायों और सावधानियों को अपनाना है।

गृृहमंत्री ने अपील की है कि कोरोना से घबराएं नही बचाव ही इलाज है। अनिवार्य रुप से मास्क लगायें। भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर न जाऐं। हाथों को नियमित रुप से साबुन से धोऐं या सेनेटाईजर का उपयोग करेें। दो गज की दूरी बनाये रखें। 18 वर्ष से उपर के लोग आगामी दिनों से षुरु हो रहे कोरोना टीकाकरण के लिए रजिस्ट्रेषन करवाएंगे 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोग प्राथमिकता से टीके के दोनो डोज अवष्य लगवाएं। टीकाकरण के बाद भी कोरोना नियमों का सषर्त पालन करें। होम आईसोलेषन वाले मरीज नियमों का पालन करें। पाॅजिटिव सोंचे प्राणायाम करें, कोरोना के लक्षण होने पर जिला मुख्यालयों मे स्थापित कन्ट्रोल रुम से संपर्क करेें। और होम आइसोलेषन मे रह कर शासन द्वारा निर्धारित दवाओं को सेवन करेें। दवाईयों के साथ नियमित 08 घण्टे की नींद लें। 45 मिनट व्यायम/योग करें, 04 से 05 लीटर गुनगुना पानी पियें। दिन मे दो से तीन बार भाप लें। आक्सीजन एवं तापमान अवष्य जांचें। आक्सीजन लेवल 95 से कम आने पर तत्काल डाॅक्टर्स से परामर्ष लेवें।

श्री साहू ने कहा कि वैक्सीन से ही बचाव संभव है-45 वर्ष से अधिक एवं आगामी दिनों से 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को वैक्सीन के दो डोज लगवाने तथा अपने-अपने परिवार के जीवन को सुरक्षित रकने की अपील करता हूँ। उन्होने कहा कि कोरोना हारेगा हम जितेंगे। मेरी वैक्सीन मेरी जिन्दगी यह संकल्प लेने का समय है हम अनायेंगे वैक्सीन का दो डोज और मास्क हर रोज, आप सुरक्षित तो हम सुरक्षित।