शहर को महानगर की तर्ज पर सजाने,बैठक में लिए गए कई निर्णय,नगर पालिका भवन सहित कई स्थानों का होगा नामकरण,करोड़ो रुपयों की लागत से होगा कायाकल्प

0 एक वर्ष में 4 बैठक, अंतिम बैठक में 26 प्रस्तावों पर लगी मुहर

0 आचार्य पं.श्री गृंधमुनि नाम साहेब शासकीय महाविद्यालय से लेकर आदिवासी मंगल भवन मार्ग का नाम होगा ‘विद्या पथ”

कवर्धा/कवर्धा शहर को महानगर की तर्ज पर सजाने संवारने की कवायद शुरू हो गई है। बड़ी बजट के साथ डिवाइडर से लेकर कई जगह होंगे निर्माण कार्य, शहर की सुंदरता पर विशेष दिया जा रहा है। नगर पालिका अध्यक्ष ऋषि कुमार शर्मा की अध्यक्षता में नगर विकास सहित अन्य जनहित विषयों को लेकर वर्ष 2020 में चौथी बार बैठक आयोजित किया गया। बैठक में 26 प्रस्तावों पर चर्चा शुरू करने से पूर्व बैठक की शुरूवात राष्ट्रगान व राजगीत गायन कर प्रारंभ किया गया। नगर पालिका अध्यक्ष ऋषि कुमार शर्मा ने बताया कि कवर्धा शहर के विकास के लिए पालिका की पूरी टीम प्रतिबद्व है उन्होनें बताया कि शहर विकास के लिए लाये गये सभी प्रस्तावों पर चर्चा कर संकल्प पारित किया गया।

नगर पालिका भवन सहित नगर के कई स्थानों का होगा नामकरण

नगर पालिका परिषद कवर्धा भवन का निर्माण होने के बाद से आज तक नामकरण नही हुआ था जिसका नामकरण किये जाने हेतु नगर पालिका अध्यक्ष ऋषि कुमार शर्मा ने भवन का नाम भारत की प्रथम महिला प्रधानमंत्री श्रीमती इंदिरा गांधी जी के नाम पर ”इंदिरा भवन” रखे जाने, वार्ड क्रं. 08 में नवनिर्मित गार्डन का नाम ”राजीव पार्क” एवं आचार्य पं. श्री गृंधमुनि नाम साहेब शासकीय महाविद्यालय से लेकर आदिवासी मंगल भवन मार्ग का नाम ”विद्या पथ” रखे जाने का प्रस्ताव सदस्यों के बीच रखा। उक्त प्रस्ताव को शासन को प्रेषित किये जाने का निर्णय सर्वसम्मति से प्रदान किया गया।

शहर की सुंदरता के साथ साथ बदलेगी नगर की तस्वीर

नगर पालिका अध्यक्ष ऋषि कुमार शर्मा ने बैठक की अध्यक्षता करते हुए परिषद हेतु लाये गये सभी प्रस्ताव पर एक-एक कर चर्चा किया। उन्हानें बताया कि कवर्धा शहर की विकास हेतु 5 करोड़ 61 लाख रूपये का संकल्प पारित करते हुए राशि मांग हेतु शासन को प्रस्ताव प्रेषित करने निर्देशित कियाग गया। राशि प्राप्त होने उपरांत शहर का विकास में तेजी आयेगी साथ ही शहर की सुंदरता बढेगी। पूरा पालिका परिवार नगर की स्वच्छ व सुंदर बनाने संकल्पित है।

नगर के कई मार्गो में बनेगा डिवाईडर,होगा चौड़ीकरण

शहर के प्रमुख मार्गो पर डिवाईडर बनाने के प्रस्ताव पर मुहर लगाते हुए राजनांदगांव मार्ग में मुक्तिधाम से लेकर स्वर्ण जयंती कालोनी तक 162.00 लाख, स्वर्ण जयंती कालोनी से लेकर राजनांदगांव तिराहा ठाठ होटल तक 82.00 लाख, बिलासपुर रोड़ काली मंदिर मार्ग से लेकर मिनीमाता चौक तक 66.04 लाख, बिलासपुर रोड़ सकरी नदी से लेकर ट्रांसपोर्ट नगर तक 44.00 लाख, रायपुर रोड़ तिराहा बायपास से गुरूनाला तक 38.00 लाख की लागत से सड़क चौड़ीकरण एवं डिवाईडर कार्य कराये जाने, रायपुर रोड़ तिराहा बायपास से गुरूनाला तक सड़क चौड़ीकरण डिवाईडर एवं प्रवेश द्वार निर्माण कार्य हेतु 38.00 लाख, शहर के चार प्रमुख मार्गो में लोहे का प्रवेश द्वार निर्माण कार्य कराये जाने हेतु 24.00 लाख, भंडारी तालाब सौंदर्यीकरण कार्य कराये जाने हेतु 40.00 लाख, वन विभाग कार्यालय के सामने रिक्त भूमि पर चैपाटी निर्माण कार्य कराये जाने हेतु 20.00 लाख रूपये का प्रावधान करते हुए राशि मांग हेतु शासन को प्रस्ताव प्रेषित किये जाने का संकल्प पारित किया गया।

वीर स्तम्भ चौक पर बरसात व धूप से राहत के लिए बनेगा भव्य शेड

नगर का ह्दय स्थल वीर स्तंभ सिग्नल चौक में महानगरों की तर्ज पर भव्य शेड का निर्माण किया जायेगा जिसके लिए 85 लाख रूपये का प्राक्कलन तैयार कर राशि मांग हेतु शासन को प्रस्ताव भेजने का निर्णय पारित किया गया। नगर पालिका अध्यक्ष ने बताया कि बरसात के दिनों में बारिश से एवं गर्मी के दिनों में धूप से बचने के लिए यह शेड तैयार किया जायेगा। उन्होनें बताया कि बरसात व चिलचिलाती गर्मी के दिनों में सिग्नल के पास राहगीर सिग्नल छूटने का इंतजार करते है जिससे उनको पानी व धूप से परेशानियों का सामना करना पड़ता है इस समस्या से राहत देने के लिए शेड़ निर्माण किये जाने का प्रस्ताव पारित किया गया है। बैठक में नगर पालिका अध्यक्ष के साथ उपाध्यक्ष, सभापतिगण, पार्षदगण, एल्डरमेन, सांसद प्रतिनिधि, नगरपालिका अधिकारी,कर्मचारीगण उपस्थित थे।